नई दिल्ली: कंज्यूमर गुड्स सेक्टर में देश के दो सबसे बड़े औद्योगिक घरानों के बीच टक्कर के लिए स्टेज सज चुका है। देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सेक्टर में बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली यह कंपनी 6.5 अरब डॉलर का कंज्यूमर गुड्स बिजनस बना रही है और इसके लिए उसने दर्जनों ग्रॉसरी और नॉन फूड्स ब्रैंड्स को खरीदने की योजना बनाई है। दूसरी ओर टाटा ग्रुप ने भी इस सेक्टर के लिए व्यापक योजना बनाई है। ग्रुप की फूड एंड बेवरेज कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स (Tata Consumer Products) ने कंज्यूमर गुड्स सेक्टर में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए पांच ब्रैंड्स को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है।
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील डिसूजा ने एक इंटरव्यू में कहा कि भविष्य में कंपनी के ग्रोथ का एक बड़ा हिस्सा इनऑर्गेनिक एक्सपेंशन से आएगा। Tetley चाय और Eight O’Clock कॉफी बेचने वाली इस कंपनी की कई कंपनियों के लिए बातचीत चल रही है। हालांकि डिसूजा ने नामों का खुलासा नहीं किया। इस कंपनी का गठन 2020 में हुआ था और उसने कई कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदकर अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। इनमें बोतलबंद पानी की कंपनी Nourish Co Beverages Ltd. और अनाज ब्रैंड Soul full शामिल है।